फिल्म ‘चंदू चैंपियन’ के लिए कार्तिक आर्यन ने अपनी लाइफ का सबसे बड़ा ट्रांसफॉर्मेशन किया है। यह फिल्म देश के पहले पैरालिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट मुरलीकांत पेटकर की लाइफ पर बेस्ड है। जाहिर है कि उनके रोल में ढलने के लिए कार्तिक ने कड़ी मेहनत की है। इस फिल्म के लिए कार्तिक ने बॉक्सिंग की ट्रेनिंग ली। इसकी वजह से उन्हें न जाने कितनी चोटें लगीं। बॉडी में फैट की मात्रा कम करनी थी, इसलिए मिठाई को एक साल तक छुआ ही नहीं। कार्तिक को बॉडी बनाने में उनकी मदद करने वाले नेशनल लेवल के बॉक्सर और फिटनेस कोच त्रिदेव पांडे ने दैनिक भास्कर से बातचीत की है। त्रिदेव ने कार्तिक के बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताई हैं। कार्तिक आर्यन को ट्रेन करने को लेकर पहली सोच क्या थी? शुरुआती दौर के बारे में बताइए?
इस फिल्म में प्रॉपर बॉक्सिंग सीन हैं। कार्तिक आर्यन को एक बॉक्सर के नजरिए से तैयार करना था। सिर्फ बॉडी बनाना हमारा लक्ष्य नहीं था। इसमें कार्तिक का भी पूरा सहयोग रहा। जब हमने फिल्म के लिए ट्रेनिंग शुरू की, तो कार्तिक का वजन 90 किलो था। हमें कैसे भी करके इसे 69 से 75 किलो के बीच लाना था। हम इसमें सफल भी हुए। आप खुद भी बॉक्सिंग में नेशनल लेवल के प्लेयर रह चुके हैं, कार्तिक को बॉक्सिंग के गुण कैसे सिखा पाए?
कार्तिक को बॉक्सिंग सिखाने के लिए हमने कई ट्रिक्स इस्तेमाल किए। हैंड एंड आई कोऑर्डिनेशन पर पूरा ध्यान दिया। इसका मतलब हमारी निगाहें बिल्कुल निशाने पर होनी चाहिए। बॉक्सिंग में माइक्रो सेकेंड में चीजें बदल जाती हैं, इसलिए सामने वाले पर नजर बनाए रखना सबसे बड़ा खेल होता है। बॉक्सिंग के दौरान कार्तिक को कितने पंच पड़े?
बॉक्सिंग की ट्रेनिंग के दौरान कार्तिक को मुझसे बहुत पंच पड़े थे। उन्हें बहुत मार खानी पड़ी। कई बार उन्हें चेहरे और पेट पर मार पड़ जाती थी। उन्होंने इस फिल्म के लिए त्याग के अलावा काफी दर्द भी सहा है। वो कहते थे- भाई आराम से मारो। कार्तिक के डाइट का कितना ख्याल रखा गया। वो खाते क्या थे?
उन्होंने फिल्म के लिए 14 महीने ट्रेनिंग ली। इस दौरान उनके खाने में 12 अंडे होते थे। मांस वगैरह नहीं खाते थे। यह जो धारणा है कि मांस के बिना बॉडी नहीं बन सकती है, ऐसा सोचने वालों को चंदू चैंपियन में कार्तिक आर्यन की बॉडी देखनी चाहिए। जब आपने फिल्म के पोस्टर में कार्तिक आर्यन को देखा तो कैसा लगा?
वो मोमेंट मेरे और कार्तिक के लिए काफी इमोशनल था। कार्तिक को वो लुक देने के लिए हमने बहुत मेहनत की थी। शूटिंग के अंतिम दिन कार्तिक ने सेट पर सबके लिए रसमलाई और केक मंगाया था। यह देख कर मैं काफी इमोशनल हो गया कि जिस बंदे ने एक साल से मिठाई को हाथ नहीं लगाया था, वो आज फाइनली इसे खाने जा रहा है। कार्तिक ने सेट पर सबके सामने मेरी तारीफ भी की। उन्होंने कहा कि अगर तुम नहीं होते तो मैं चंदू चैंपियन नहीं बन पाता।