पार्टी सूत्रों का आरोप है कि यह छापेमारी आप द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एजेंसी के खिलाफ कहा गया बातों की प्रतिक्रिया में है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सांसद एन डी गुप्ता, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार और दिल्ली जल बोर्ड (DJB) के पूर्व सदस्य शलभ कुमार से जुड़े करीब एक दर्जन ठिकानों पर छापेमारी की। छापेमारी मनी लॉन्ड्रिंग मामले के संबंध में था, एजेंसी के सूत्रों ने पुष्टि की।

आप सूत्रों ने आरोप लगाया कि यह छापेमारी आप की वरिष्ठ नेता और दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी द्वारा मंगलवार सुबह एक संवाददाता सम्मेलन में एजेंसी के खिलाफ किए गए खुलासे की प्रतिक्रिया थी।

सूत्रों ने कहा कि जांच 30 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की विभिन्न परियोजनाओं के लिए कथित तौर पर अवैध DJB अनुबंध जारी करने से संबंधित थी। यह छापेमारी ईडी द्वारा दिल्ली शराब नीति मामले में बार-बार समन पर उपस्थित न होने पर केजरीवाल के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के कुछ दिनों बाद हुई है।

दिल्ली पुलिस अपराध शाखा ने आप संयोजक और आतिशी दोनों को उनके आरोपों से संबंधित जांच में शामिल होने के लिए नोटिस दिया था कि भाजपा उसके विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रही थी। ऐसा तब हुआ जब भाजपा ने इन आरोपों पर दिल्ली पुलिस में औपचारिक शिकायत दर्ज कराई

ईडी के समन पर पांचवीं बार उपस्थित न होने के एक दिन बाद शनिवार को एजेंसी ने राउज एवेन्यू कोर्ट में अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट दिव्या मल्होत्रा के समक्ष उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की, जो 7 फरवरी को मामले की सुनवाई करेंगी।

जबकि ईडी ने आप सरकार की अब रद्द की गई उत्पाद शुल्क नीति से संबंधित मामले में केजरीवाल से पूछताछ करने की मांग की है, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने समन को “अवैध” बताया है।