फिल्म कल्कि 2898 AD को रिलीज हुए एक हफ्ते से ज्यादा हो गए हैं। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर रही है। हालांकि कुछ क्रिटिक्स फिल्म की कमाई और लीड एक्टर प्रभास को लेकर आक्रामक हो रहे हैं। इस मामले में फिल्म के डायरेक्टर नाग अश्विन का कहना है कि उन्हें बाहरी शोरगुल से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। फिल्म के बारे में आम जनता का क्या रुझान है, वो जरूरी है। नाग अश्विन ने अमिताभ बच्चन और प्रभास के बीच एक्शन सीक्वेंस की भी बात की। उन्होंने कहा कि दोनों अपने-अपने जेनरेशन के सबसे बड़े एक्शन स्टार हैं। ऐसे में दोनों को एक साथ एक ही सीक्वेंस में एक्शन करते देखना अपने आप में एक लाइफ टाइम मोमेंट है। नाग अश्विन ने दैनिक भास्कर से फिल्म की शूटिंग, निगेटिव कमेंट्स, अगले पार्ट और भारी-भरकम स्टारकास्ट से जुड़ी दिलचस्प बातें की हैं.. सवाल- कल्कि हर दिन बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड बना रही है, ऑडियंस भी इसे काफी पसंद कर रही है। कैसा लग रहा है?
जवाब- ऐसी फिल्में बहुत कम बनती हैं, जब भी ऐसी फिल्में बनाने का ख्याल आए, तब फिल्ममेकर को कोशिश करनी चाहिए कि जितना बेहतर हो सके, उतना बेहतर बनाएं। मुझे खुशी है कि ऑडियंस इस फिल्म को काफी ज्यादा प्यार दे रही है। सवाल- बिग बी, कमल हासन, प्रभास और दीपिका पादुकोण जैसे बड़े स्टार्स को एक साथ मैनेज कैसे कर पाए?
जवाब- बड़े स्टार्स के साथ काम करना ज्यादा आसान है। मुझे इन चारों के साथ काम करके कोई खास परेशानी नहीं हुई। इन चारों को बहुत कुछ बताने की जरूरत नहीं पड़ी। थोड़ा बहुत समझाने के बाद इन्होंने सारे सीक्वेंस बहुत आसानी से कर लिए। सवाल- अमिताभ बच्चन से इस उम्र में भी एक्शन कैसे करा पाए?
जवाब- अब उनके बारे में क्या कहूं, वो लीजेंड हैं। जब पहला शेड्यूल खत्म हुआ तो उनके सम्मान में सभी ने खड़े होकर ताली भी बजाई। हालांकि बच्चन साहब और प्रभास का एक्शन सीक्वेंस फिल्माना आसान नहीं था। एक ही सीन को कई बार शूट किया गया। शायद यही वजह रही है कि फिल्म को बनने में 3 साल लग गए। बिग बी अपने समय के सबसे बड़े एक्शन स्टार रहे हैं, जबकि प्रभास आज के वक्त में सबसे बड़े एक्शन स्टार हैं। इन दोनों को एक साथ एक्शन सीक्वेंस में देखना लाइफ टाइम मोमेंट से कम नहीं था। सवाल- आपने फिल्म में विज्ञान और अध्यात्म को एक साथ जोड़ा है, आपने श्री कृष्ण के किरदार को दिखाया नहीं है, ऐसा क्यों?
जवाब- मुझे इतिहास और पुराणों के बारे में पढ़ना बहुत पसंद है। हमारा इतिहास ही इतना प्रभावशाली है कि अगर वहां से कहानियों को लिया जाए तो इस पर काफी वैल्यूएबल चीजें निकलकर सामने आ जाएंगी। हमारी फिल्म कल्कि का ही उदाहरण लीजिए। हमने इसमें महाभारत की कहानी को लेकर कलयुग से रिलेट किया। जहां तक कृष्ण के किरदार की बात है तो हम उसे कोई चेहरा नहीं देना चाहते थे। सवाल- कल्कि-2 को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं? कमल हासन का रोल अगले पार्ट में बढ़ने वाला है?
जवाब- हां, बिल्कुल तैयारियां शुरू हो गई हैं। स्क्रिप्ट भी रेडी है। जल्द ही कल्कि-2 को लेकर अपडेट दिया जाएगा। अगले पार्ट में कमल हासन जी का रोल काफी बढ़ने वाला है। उनका रोल सिर्फ बढ़ेगा ही नहीं बल्कि काफी ज्यादा प्रभावशाली भी होगा। सवाल- बॉक्स ऑफिस नंबर्स को लेकर कुछ निगेटिव कमेंट्स आ रहे हैं, खासकर प्रभास की फिल्मों पर क्रिटिक्स काफी आक्रामक हो रहे हैं, क्या इसके पीछे कोई सोच है?
जवाब- अब इसके पीछे कोई पर्टिकुलर सोच है, तो मुझे नहीं मालूम। मेरे लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आम लोग इस फिल्म के बारे में क्या सोच रहे हैं। लोग थिएटर के बाहर आकर जो प्रतिक्रिया देते हैं, अब चाहे वो पॉजिटिव हो या निगेटिव, वही मेरे लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है। सवाल- क्रिटिक्स की बातों को गंभीरता से लेते हैं?
जवाब- जो क्रिटिक्स जेन्यून होते हैं, उन्हें बिल्कुल गंभीरता से लेते हैं। एक डायरेक्टर के तौर पर जब लगता है कि कोई क्रिटिक्स लॉजिकल बातें कर रहा है तो उसे बिल्कुल सम्मान देते हैं। सवाल- कल्कि की रिलीज के बाद लाइफ में क्या बदलाव आया है?
जवाब- ज्यादा कुछ बदलाव तो नहीं आया है। बस अब थोड़ा खाली महसूस कर रहा हूं। पिछले दो-तीन साल से लगातार काम कर रहा था। काम करने की आदत सी हो गई थी, अब बोरियत महसूस कर रहा हूं।