टी-20 वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद, आने वाले छह महीनों में कई बड़े रियलिटी शोज टेलीविजन पर दस्तक देंगे। अमिताभ बच्चन, सलमान खान, शिल्पा शेट्टी कई बड़े सेलेब्स एक बार फिर से टीवी पर लौटेंगे। वहीं, श्रेया घोषाल, हिमेश रेशमिया, अनु मलिक समेत कई सिंगर्स भी अलग-अलग शोज में जज की कमान संभालते नजर आएंगे। बता दें, जून महीने के बाद, ‘बिग बॉस’, खतरों के खिलाड़ी’, ‘कौन बनेगा करोड़पति’, ‘इंडियन आइडल’ समेत 12 रियलिटी शोज टीवी पर आने के लिए तैयार है। वैसे, मेकर्स साल के दूसरे भाग को ही ज्यादातर रियलिटी शो प्रीमियर करने के लिए क्यों चुनते हैं? ‘नच बलिए’, ‘सुपर डांसर’, ‘इंडियाज बेस्ट डांसर’, ‘सुपरस्टार सिंगर’ जैसे शोज को प्रोड्यूस कर चुके हेमंत रुपरेल की मानें तो इसकी सबसे बड़ी वजह है ‘विज्ञापन’। बड़े ब्रांड्स आईपीएल और वर्ल्ड कप में निवेश करते हैं: हेमंत रुपरेल दैनिक भास्कर से बातचीत के दौरान, हेमंत कहते हैं, ‘इस बात में कोई दो राय नहीं कि रियलिटी शो प्रभावशाली होते हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा ब्रांड्स की नजर उन पर होती है। यह एक ऐसा जॉनर है जिस पर ब्रांड ज्यादा खर्च करते हैं। वैसे, एंटरटेनमेंट के अलावा इन ब्रांड्स की नजर क्रिकेट पर भी होती है। ऐसे में जब आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) या वर्ल्ड कप जैसे बड़े इवेंट होते है, तो ब्रांड्स अपना ज्यादातर निवेश उस सेक्टर में करते हैं। यदि, इन क्रिकेट इवेंट्स के बीच कोई चैनल अपना बड़ा शो लॉन्च करे, तो विज्ञापन से मिलने वाले रेवेन्यू पर गहरा असर पड़ता है। इसलिए, ज्यादातर चैनल अपने शोज का स्लॉट इन इवेंट्स को ध्यान में रखकर करते हैं।’ शो को स्लॉट करने का फैसला चैनल का होता है उन्होंने आगे कहा, ‘वैसे, कौन-सा शो कौन-से स्लॉट पर आएगा, इसका फैसला चैनल ही करता है। ज्यादातर चैनल पूरे साल की प्लानिंग बनाते है। इस प्लान में वे अलग-अलग स्लॉट में अलग-अलग शोज की प्लेसमेंट करते है। बतौर प्रोडक्शन हाउस ओनर, हम केवल उनकी डिमांड पर शोज बनाते हैं।’ जानिए क्या है इन रियलिटी शो की खासियत: खतरों के खिलाड़ी- 21 जुलाई 2008 को ‘फियर फैक्टर- खतरों के खिलाड़ी’ लॉन्च किया गया था यह शो अमेरिकन सीरीज ‘फियर फैक्टर’ पर आधारित एक स्टंट बेस्ड रियलिटी शो है। यह शो पहली बार सोनी टीवी पर ‘फियर फैक्टर इंडिया’ के रूप में लॉन्च किया गया था। बाद में इसे कलर्स टीवी ने खरीद लिया। 21 जुलाई 2008 को ‘फियर फैक्टर- खतरों के खिलाड़ी’ लॉन्च किया गया था। बता दें, शो में रोहित शेट्टी से पहले, अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और अर्जुन कपूर भी बतौर होस्ट नजर आ चुके हैं। सा रे गा मा पा- सबसे पुराना चलने वाला गेम शो है इस शो का पहला प्रसारण 1995 में ज़ी टीवी पर हुआ था। यह सबसे पुराना चलने वाला गेम शो है। इंडियाज गॉट टैलेंट- शो सीजन 8 तक कलर्स टीवी पर प्रसारित होता था यह ब्रिटिश शो ‘गॉट टैलेंट’ का रीमेक है। यह शो सीजन 8 तक कलर्स टीवी पर प्रसारित होता था। सीजन 9 से यह शो सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित हो रहा है। कौन बनेगा करोड़पति- अमिताभ बीमार पड़े तो शो को अचानक बंद करना पड़ा था KBC एक ब्रिटिश गेम शो ‘हू वॉन्ट्स टू बी अ मिलियनेयर’ का इंडियन एडाप्टेशन है। पहले सीजन की सफलता के बाद, अमिताभ बच्चन को दूसरे सीजन के लिए साइन किया गया था। लेकिन, इस दौरान अमिताभ बीमार पड़े तो शो को अचानक बंद करना पड़ा था। अमिताभ ने शो का तीसरा सीजन होस्ट करने से इनकार कर दिया था। इसलिए यह सीजन शाहरुख खान को मिल गया था। हालांकि, होस्ट बदल जाने की वजह से यह फ्लॉप हो गया। यह स्टार प्लस पर टेलीकास्ट हुआ शो का आखिरी सीजन था। चौथे सीजन से ‘केबीसी’ स्टार प्लस की जगह सोनी टीवी पर शिफ्ट हो गया और अमिताभ बच्चन ने होस्ट के रूप में वापसी की। अब तक इसके 15 सीजन आ चुके हैं। जाकिर खान का नया कॉमेडी शो- बॉलीवुड स्टार्स मेहमान बनकर आएंगे जाकिर खान का नया शो सितंबर में लॉन्च होगा। इस शो में कपिल शर्मा के कॉमेडी शो की तरह बॉलीवुड स्टार्स मेहमान बनकर आएंगे। शो का नाम अभी तय नहीं हुआ है । बिग बॉस- सात अलग-अलग भाषाओं में टेलीकास्ट किया जा रहा है ‘बिग बॉस’ ब्रिटिश रियलिटी शो ‘बिग ब्रदर’ का रीमेक है। यह शो मूल रूप से हिंदी भाषा में शुरू हुआ था और तब से इसे कन्नड़, बंगाली, तमिल, तेलुगु, मराठी और मलयालम सहित सात अलग-अलग भाषाओं में टेलीकास्ट किया जा रहा है। इंडियन आइडल- शो का पहला प्रसारण साल 2008 में हुआ था ‘इंडियन आइडल’ सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शो है। इस शो का पहला प्रसारण साल 2008 में हुआ था। डांस इंडिया डांस- प्रीमियर 30 जनवरी 2009 को हुआ था ‘डांस इंडिया डांस’ एक डांस बेस्ड रियलिटी शो है। इसका प्रीमियर 30 जनवरी 2009 को हुआ था। सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स- यह शो 5-14 साल के बीच के छोटे बच्चों के लिए है सिंगिंग बेस्ड यह शो 5-14 साल के बीच के छोटे बच्चों के लिए है। शो का प्रीमियर 24 दिसंबर 2016 को हुआ था। झलक दिखला जा- 12 साल बाद इस शो की घर वापसी हुई थी साल 2006 में इस शो ने सोनी टीवी से शुरुआत की थी। 2011 तक इसी पर टेलीकास्ट किया गया था। लेकिन 2012 से इसे कलर्स टीवी पर प्रसारित किया जाने लगा। करीब 10 साल इसने कलर्स चैनल पर राज किया। 12 साल बाद इस शो की घर वापसी हुई। अब यह शो सोनी टीवी पर प्रसारित होता है। एमटीवी स्प्लिट्सविला- एक डेटिंग रियलिटी शो है एमटीवी स्प्लिट्सविला एक डेटिंग रियलिटी शो है। यह शो ऐसे युवा पुरुषों और महिलाओं के इर्द-गिर्द घूमता है जो स्प्लिट्सविला में जगह पाने की कोशिश कर रहे हैं। अंत में, एक जोड़ी को शो का विजेता घोषित किया जाता है। शार्क टैंक इंडिया- अमेरिकन शो ‘शार्क टैंक’ का रीमेक है यह एक बिजनेस बेस्ड रियलिटी शो जो कि अमेरिकन शो ‘शार्क टैंक’ का रीमेक भी है। इसमें बतौर जज कुछ बेहद सफल व्यवसायी होते हैं, जो आने वाले कंटेस्टेंट के बिजनेस आइडिया पर इंवेस्टमेंट की डील करते हैं।