लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एलान कर दिया NDA गठबंधन को कितनी सीटें मिलेंगी -

schedule
2024-02-05 | 17:57h
update
2024-02-05 | 17:57h
person
newspapertime.in
domain
newspapertime.in

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को कितनी सीटें मिलेंगी? NDA कितनी सीटें जीतेगी? मोदी ने किया एलान

लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एलान कर दिया एनडीए गठबंधन को कितनी सीटें मिलेंगी और बीजेपी कितनी सीटों पर जीत हासिल करेगी। उन्होंने कहा “तीसरे कार्यकाल में बड़ी फैसला होगें”।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा, ”मैं देश का मूड देख रहा हूं; सरकार की उपलब्धियों और विपक्ष में टूट को देखते हुए, आने वाले आम चुनावों में एनडीए को 400 सीटें और बीजेपी को 370 सीटें मिलेंगी।
प्रधानमंत्री संसद की संयुक्त बैठक से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में बहस का जवाब दे रहे थे। प्रस्ताव को सदन ने मंजूरी दे दी।

प्रधान मंत्री ने कहा कि देश ने कश्मीर पर नेहरू की गलतियों की भारी कीमत चुकानी पड़ी और उनकी सरकार ने अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया और जम्मू-कश्मीर में विकास को अनदेखी गति मिली।
माननीय प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले एक दशक में गरीबों, युवाओं, महिलाओं और मछुआरों सहित किसान समुदाय की मदद करने में एनडीए सरकार की उपलब्धियां कांग्रेस सरकारों द्वारा उनके दशकों के शासन में किए गए कार्यों से कई गुना अधिक हैं।

उन्होंने कहा, ”भारत जिस गति से आगे बढ़ रहा है, हमें यकीन है कि हमारे तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा और यह मोदी की गारंटी है।” उन्होंने कहा, कांग्रेस एक परिवार के नियंत्रण में है, उसने कभी भी देश की ताकत की सराहना नहीं की और इसकी प्रगति के बारे में उसका दृष्टिकोण सीमित था।

विपक्षी दलों के हंगामे के बावजूद, श्री मोदी ने धैर्यपूर्वक देश की उपलब्धियों के बारे में बताया और सभी से दुनिया में देश के लिए नेतृत्व की भूमिका हासिल करने में शामिल होने का आह्वान किया, जिसके लिए एक अभूतपूर्व अवसर सामने आया है।
विपक्ष की स्थिति को देखते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि यह निश्चित है कि यह अगले चुनाव के बाद भी सदन में अपनी वर्तमान जगह पर बना रहेगा और बाद में सदन की आगंतुक दीर्घा में बैठेगा। उन्होंने कहा, ”कांग्रेस के कारण विपक्ष इस स्तर पर आ गया है.”

Advertisement

उन्होंने कहा, “यहां तक कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता खड़गेजी ने भी कहा था कि भाजपा अगले लोकसभा चुनाव के बाद अपनी सीटों में 400 का आंकड़ा पार कर जाएगी।” श्री मोदी ने अलग राष्ट्र की बात पर विपक्ष की आलोचना की। उन्होंने कहा कि देश को तोड़ने की कोशिश की जा रही है; उन्होंने विपक्ष से पूछा, “आप कब तक देश को तोड़ते रहेंगे।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी लड़ाई नहीं रोकेंगे। केंद्रीय एजेंसियां स्वतंत्र हैं और फैसले का काम न्यायपालिका का है। “जिन्होंने देश को लूटा, उन्हें पैसा वापस करना होगा। उन्हें मेरे खिलाफ कोई भी आरोप लगाने दें, उन्हें पैसे लौटाने होंगे,” उन्होंने कहा।
मैं कांग्रेस का गुस्सा समझ सकता हूं, एजेंसियां भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई कर रही हैं; इस्तेमाल किए जा रहे शब्दों को देखें,” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, सरकार के सुधारों ने कांग्रेस शासन के दौरान जोड़े गए कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों की सूची से 10 करोड़ फर्जी नाम हटा दिए। विधवा पेंशन का भुगतान उन महिलाओं को भी किया जा रहा है जिनका जन्म भी नहीं हुआ है। बहुत से लोगों को कमीशन मिलना बंद हो गया है. उन्होंने कहा, फर्जी सूचियां खत्म कर सरकार ने 3 लाख करोड़ रुपये बचाए हैं।

पूरे कांग्रेस शासनकाल में ईडी ने 5000 करोड़ रुपये जब्त किये; उन्होंने कहा कि एनडीए शासन के दौरान एक लाख करोड़ रुपये की जब्ती हुई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी दलों को इस पर विचार करना चाहिए. “आज, भ्रष्टाचार के दोषी लोगों को सार्वजनिक रूप से सम्मानित किया जाता है। जिन लोगों पर अभी-अभी आरोप लगाया गया है उनके लिए एक बहाना हो सकता है, लेकिन यहां हमारे यहां दोषी की प्रशंसा की जा रही है। लोकतंत्र में ऐसी चीजें जारी नहीं रह सकतीं और ऐसा व्यवहार करने वालों को खत्म कर दिया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि देश आज सुरक्षित महसूस करता है; आतंकवाद और नक्सलवाद सीमित क्षेत्र में सिमट गये हैं। आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति जारी रहेगी; दुनिया इसकी सराहना करती है और इसमें भारत का अनुसरण करने का प्रयास कर रही है। देश को अपनी सशस्त्र सेनाओं पर गर्व है, “मैंने उनका आत्मविश्वास देखा है; आप उन्हें हतोत्साहित नहीं कर सकते. आप किसी के एजेंट नहीं बन सकते और उनके खिलाफ नहीं बोल सकते।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नेहरू और इंदिरा जी ने लाल किले से महंगाई पर लाचारी से बात की, लेकिन उनकी सरकार ने महंगाई को नियंत्रण में रखा है. कांग्रेस शासनकाल में महंगाई दहाई अंक में थी।

प्रधानमंत्री ने कहा, कांग्रेस ने कभी भी ओबीसी के साथ न्याय नहीं किया, बल्कि उनके नेताओं का अपमान किया। कुछ दिन पहले ही भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किए गए कर्पूरी ठाकुर को 1970 में बिहार के मुख्यमंत्री रहते हुए परेशान किया गया था और उनकी सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की गई थी. बाद में उन्हें विपक्ष के नेता के रूप में मान्यता नहीं मिली.
अब सरकार में कितने ओबीसी, कांग्रेस जानना चाहती है; क्या वे मुझे, मेरी पोस्ट में एक ओबीसी नहीं देख सकते,” उन्होंने कहा। यूपीए सरकार के दौरान, एक अतिरिक्त-संवैधानिक निकाय, राष्ट्रीय सलाहकार परिषद बनाई गई थी, “क्या इसमें कोई ओबीसी था,” उन्होंने पूछा।

राष्ट्रपति का अभिभाषण तथ्यों पर आधारित दस्तावेज है. 2014 से पहले 10 वर्षों में बुनियादी ढांचे पर 12 लाख करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। उनकी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में बुनियादी ढांचे पर 44 लाख करोड़ रुपये खर्च किए। उन्होंने कहा, “इतना कुछ सृजित हुआ है और आप इसके परिणामस्वरूप नौकरियों की कल्पना कर सकते हैं।”

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
newspapertime.in
Privacy & Terms of Use:
newspapertime.in
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
09.08.2024 - 16:39:02
Privacy-Data & cookie usage: