22 जनवरी 2024 को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामलीला का प्रान-प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया जाएगा, पुरे विश्व के राम भक्तों ने इस पर को खुशी के साथ मनाएंगे।
माना जाता है छत्तीसगढ़ भगवान राम का ननीहाल है, तो ननिहाल से लोग रामनगरी नहीं आयेंगे ए हो नहीं सकता। छत्तीसगढ़ के लोगों को अयोध्या पहूचाने के लिए सरकार एक बड़ा ऐलान किया है, सरकार ने अयोध्या जाने वाले यात्रियों को लिए एक फ्री ट्रेन चलाने का फैसला किया है।
छत्तीसगढ़ सरकार राज्यवासी को श्री रामलला को दर्शन कराने केलिए
श्री रामलला दर्शन योजना शुरू करने का एलान किया है। आधिकारिक सूत्रों से पता चला मूख्यमन्त्री विष्णुदेव साय की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में श्री रामलला दर्शन योजना शुरू करने का फैसला लिया गया है।

श्री रामलला दर्शन योजना के माध्यम से सालाना 20 हजार यात्रियों को रामजी को दर्शन के लिए अयोध्या भेजा जाएगा

आधिकारिक सूत्रों से पता चला इस योजना का क्रियान्वयन छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल द्वारा तथा योजना का बजट पर्यटन विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के माध्यम से हर साल 20 हजार छत्तीसगढ़वासी श्री रामलला को दर्शन कर पाएंगे। यात्रा के पहले जिला मेडिकल बोर्ड द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण में सक्षम पाए गए 18 से 75 आयु वर्ग के छत्तीसगढ़ के मूलनिवासी ही यात्रा के लिए पात्र होंगे। दिव्यांगजनो के लिए परिवार के एक सदस्य साथ रहेगा।

सरकार IRCTC के साथ करेंगी करार

आधिकारिक सुत्रानुसार छत्तीसगढ़ से 900किमि दुरी पर स्थित अयोध्या में पून्यार्थीयो को भेजने के लिए सरकार इन्डियन रेलवे कैटरिंग एंड टुरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करेंगी। आधिकारिक ने बताया यात्रा के दौरान यात्रियों के सुरक्षा, स्वास्थ्य, भोजन, दर्शन के लिए स्थानीय परिवहन कि व्यवस्था भी IRCTC करेंगे। उन्होंने बताया यात्रियों को उनके निवास से निर्धारित रेलवे स्टेशन तक ले जाने और वापस घर भेजने का व्यवस्था संवंधित जिला कलेक्टर करेंगे, इसके लिए उन्हें अलग से वजट उपलब्ध कराया जाएगा। प्रत्येक जिले से एक सक्षम शासकीय अधिकारी अथवा एक छोटा दल यात्रियों के साथ भेजा जाएगा।

पहले चरण में 55 बर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को सुविधा दिया जाएगा

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को अधिकारीयों ने बताया पहले चरण में 55 साल से अधिक आयु वर्ग के यात्रियों को यह सुविधा उपलब्ध होगी, इसके बाद अन्य आयु वर्ग के लोगों को सुविधा दिया जाएगा। श्री रामलला दर्शन योजना के लिए प्रत्येक जिले में कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति बनाई जाएगी। प्रत्येक जिले समिति द्वारा आनुपातिक कोटे के अनुसार यात्रियों का चयन किया जाएगा।