भारत बनाम अफगानिस्तान लाइव स्कोर, पहला टी20 मैच: मोहाली मेभारत अफगानिस्तान के बीच खेले गए तीन मैचों का तो0 सीरीज का पहला मैच खेला गया। इस मैच में भारत जीत हासिल करके सीरीज में 1-0 से बरत बना ली। मैच का पहला दिन रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णाय लिया . अर्शदीप सिंह ने मेडन ओवर से शुरुआत की और उनके दूसरे ओवर में भी उन्हें एक विकेट मिल सकता था अगर शिवम दुबे ने कैच नहीं मिस किया होता और अफगानिस्तान के कप्तान इब्राहिम जादरान को दूसरा मौका दिया होता। हालाकि, भारत का अफ़ग़ानिस्तान पर दबाव बना रहा और छठे और 10वें ओवर के बीच लगातार तीन विकेट गिर गए। अक्षर ने दो विकेट लेकर बढ़त बनाई जबकि दुबे ने जादरान को आउट करके कैच छूटने की भरपाई की।

भारत यशस्वी जयसवाल के बिना खेलना पड़ा क्यो की , युवा सलामी बल्लेबाज चोट के कारण बाहर हो गए थे, जबकि कुलदीप यादव, संजू सैमसन और अवेश खान सभी बाहर बैठे हैं। आखिरी बार रोहित शर्मा और विराट कोहली ने नवंबर 2022 में टी 20 मैच खेला था – इंग्लैंड के खिलाफ । तब से हार्दिक पंड्या भारत के वास्तविक कप्तान रहे हैं और कई लोगों ने यह मान लिया होगा कि कोहली और रोहित ने कुछ हद तक अनौपचारिक रूप से संन्यास ले लिया है।

हालाँकि, यहां हम उन दो खिलाड़ियों के बारे में बात कर रहे हैं जो 2024 टी20 विश्व कप से कुछ महीने पहले इस प्रारूप में वापसी कर रहे हैं। कोहली दूसरे और तीसरे टी20 मैच में खेलेंगे लेकिन रोहित आज टीम के कप्तान हैं। अफगानिस्तान श्रृंखला दो बार के विजेता वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका की मेजबानी में होने वाले टी20ई विश्व कप के लिए भारत की अंतिम रिहर्सल होगी। कोहली की तरह, रोहित की वापसी ने भारत को अपने शुरुआती लाइनअप में उल्लेखनीय बदलाव करने के लिए मजबूर किया है। इससे पहले कि युवा यशस्वी जयसवाल को शुबमन गिल के खिलाफ खड़ा किया जाता, कोहली के बाहर होने से चयन की दुविधा हल हो गई, कम से कम श्रृंखला के शुरुआती मैच के लिए। मुख्य कोच द्रविड़ ने पुष्टि की कि मोहाली में पहले टी 20 में जयसवाल और रोहित भारत के पहली पसंद के सलामी बल्लेबाज हैं।

इसका मतलब यह भी है कि टेस्ट नंबर 3 बल्लेबाज शुबमन गिल कम से कम श्रृंखला के शुरुआती मैच के लिए भारतीय एकादश में कोहली की जगह ले सकते हैं। गिल को अफगानिस्तान टी20ई के लिए तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना गया था। भारत अफगानिस्तान के खिलाफ पूरी टी20 सीरीज के लिए विकेटकीपर ईशान किशन, मध्यक्रम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और पूर्व उप-कप्तान केएल राहुल के बिना है। अफगानिस्तान के मेहमान सुपरस्टार राशिद खान की सेवाओं को भी मिस करेंगे ।